Saturday, December 2, 2023

MP Chunav 2023 किसकी होगी जित? क्या बोलता है MP Exit Poll 2023?

MP Chunav 2023 से जुडी बहत ही बड़ी समाचार आगई है। किसकी होगी जित और कौन बनाएगा MP में सरकार। क्या फिर से बन पाएगी डबल इंजन का सरकार या फिर कांग्रेस की होगी बड़ी जीत। चलिए देखते है क्या बोलता है MP Exit Poll 2023।

MP Chunav 2023 किसकी होगी जित?

पांच साल के बाद फिर एक बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की भविष्य 17 नवंबर को आयोजित हुए चुनाव में ईवीएम में कैद हो गई है। इस चुनाव में विभिन्न पार्टियों और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने अपनी बातचीत की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी। यह चुनाव राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है और इसके परिणाम राज्य की राजनीतिक दिशा को बदल सकते हैं।

चुनाव के बाद, उम्मीदवारों की किस्मत अब 3 दिसंबर को घोषित होने वाले परिणामों का इंतजार है। इस दिन सभी नजरें चुनावी परिणामों पर होंगी और जनता को नए सत्र के नेता का चयन करने का मौका मिलेगा। यह एक नया साल का आरंभ होगा और राज्य के लिए नए दिशानिर्देश स्थापित करेगा।

MP Chunav 2023 नतीजे से पहले लोगों के बीच रिजल्ट पर होने वाली गहराई से बहस और चर्चा का वातावरण आरम्भ हो चुकी है। सभी का मन में कुछ प्रश्न बार बार आरही होगी जैसे MP Chunav 2023 किसकी होगी जित?, कौन बनेगा अगला मुख्यमंत्री?

इसका असली जबाब 3 दिसंबर को घोषित होने वाले परिणामों में छुपी है। फिर भी लोग अपने अपने पसंदीदा नेता के जित के सोच के साथ अपने बात रख रहे है।

मध्यप्रदेश में हुई है कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के उत्तराधिकारी चुनने का महत्वपूर्ण पहलुओं के बावजूद, चुनावी परिणामों के प्रति लोगों की उत्सुकता में काफी बदलाव आया है। पिछले चुनावों में, जहां बीजेपी ने 41.02% और कांग्रेस ने 40.89% वोट शेयर हासिल किया, वहीं सीटों का अंतर सिर्फ पाँच था। इससे साफ होता है कि प्रदेशवासियों के बीच राजनीतिक रुझान बहुतें हैं और चुनावी प्रक्रिया में उनका अच्छा बोलबाला है।

2020 में हुए राजनीतिक उथल-पुथल के बावजूद, जब चुनाव आया, तो लोगों के बीच एक नई उत्सुकता और सकारात्मक दृष्टिकोण की भावना दिखाई दी। यहां वो चुनाव की विशेषता है कि इस बार के मतदान में 76.15% का प्रतिशत रहा, जो भारतीय लोकतंत्र के लिए एक सकारात्मक संकेत हो सकता है।

चुनावी प्रक्रिया में भाजपा और कांग्रेस के बीच एक मजबूत प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद, यह स्पष्ट होता है कि नागरिकों ने किसी भी एक पार्टी के पक्ष में झुकने में संघर्ष किया है और अपने विचारों को साझा करने के लिए एक जिम्मेदारी महसूस की है।

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने चुनाव जीतने के लिए कई लोकलुभावन वादे किए हैं, जिससे दिखता है कि वे लोगों की आवश्यकताओं और मांगों को समझने में यत्नशील हैं। चुनाव के परिणाम से पहले यह साफ है कि लोग नई सरकार के प्रति आशा रख रहे हैं और चुनावी प्रक्रिया में उनकी सकारात्मक भावना और बढ़ रही है।

क्या बोलता है MP Exit Poll 2023?

एमपी में आचार संहिता लगने के बाद, निर्वाचन आयोग ने 7 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक एग्जिट पोल पर रोक लगा दी है, जिससे कि उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को चुनौती हो रही है। इस समय सीमा के बावजूद, यहां से आगे कुछ घंटे क्रियाशील होने की संभावना है और एग्जिट पोल के आकड़ों का प्रस्तुतिकरण शुरू होने वाला है। इस समय के बीच, बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं की धड़कनें तेज हो रही हैं, क्योंकि इससे उन्हें चुनावी परिणामों का एक अंदाजा होगा।

Channel INC BJP BSP Others
ABP-CSDS 126 94 10
C-VOTER 105 118 7
INDIA TODAY – AXIS MY INDIA 113 111 2 4
JAN KI BAAT 105 118 7
NEWS 24-PACE 115 110
TIMES NOW-CNX 89 126 6 9
TODAY’S CHANAKYA 125 103 2

The post MP Chunav 2023 किसकी होगी जित? क्या बोलता है MP Exit Poll 2023? appeared first on DIGITAL CSC.



from DIGITAL CSC https://ift.tt/p2wai0n
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

MP Chunav 2023 किसकी होगी जित? क्या बोलता है MP Exit Poll 2023?

MP Chunav 2023 से जुडी बहत ही बड़ी समाचार आगई है। किसकी होगी जित और कौन बनाएगा MP में सरकार। क्या फिर से बन पाएगी डबल इंजन का सरकार या फिर का...